राजधानी, शताब्दी और दूरंतो में खाना हुआ महंगा

नई दिल्ली: वी.वी.आई.पी.रेलयात्रियों राजधानी एक्सप्रैस, शताब्दी एवं दूरंतो में सफर करने वालों के लिए अच्छी और बुरी दोनों खबर है।
अच्छी खबर यह कि 14 साल बाद आपकी ट्रेन का मैन्यू बदलने जा रहा है, जिसमें कई व्यंजन बदलने भी जा सकते हैं और बुरी खबर यह कि आपके टिकट की कीमतों में 25 से 27 रुपए की बढ़ौतरी होने जा रही है। यात्री किरायों में हाल ही में हुई बढ़ौतरी के बाद रेल मंत्रालय ने अब इन 3 प्रमुख वी.आई.पी.ट्रेनों में खाने के बहाने किराया बढ़ाने जा रही है। जिसके चलते राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में टिकटों की कीमतें 25 से 27 रुपये और बढ़ जाएंगी।

आज इसका ऐलान भी हो गया। रेल किराए में ताजा बढ़ौतरी 17 अक्तूबर से लागू होगी। गौरतलब है कि मैन्यू और दरें इन तीनों गाडिय़ों के किराए में शामिल रहे हैं, जिनकी समीक्षा 1999 से नहीं की गई थी, जबकि इस दौरान कच्चे माल की कीमतों, सेवा खर्चों इत्यादि में कई गुना वृद्धि हो चुकी है। इसके मद्देनजर कीमतों और दरों की समीक्षा करने के लिए रेलवे बोर्ड ने एक समिति का गठन किया था। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार प्रमुख ट्रेनों के बेस किराए में कोई इजाफा नहीं किया गया है और सिर्फ खाने- पीने की चीजों की दरें बढ़ाई गई हैं जिसमें टिकटों की कीमतें बढ़ जाएंगी।

अधिकारी ने कहा कि प्रति भोजन कैटरों तो दी जाने वाली रकम पिछले 14 साल से नहीं बढ़ाई गई थी। रेलने इन ट्रेनों में एक साल में 3.3 करोड़ भोजन परोसती है। एक महीने के भीतर रेलवे ने दूसरी दफा यात्री किरायों में बढ़ौतरी की है। हालांकि, दूसरी बाप किया गया इजाफा कुछ चुनिंदा ट्रेनों के लिए ही है। पिछले 7 अक्तूबर को रेलवे ने सभी ट्रेनों में 2 फीसदी का इजाफा किया था।

Related posts